- News Box

गूगल सर्च…और महिला के अकाउंट से उड़ गए 1,00,000 रुपए

अधिकतर लोग हर सवाल का जवाब ढूंढने के लिए सबसे पहले गूगल की शरण लेते हैं. लेकिन दिल्ली की एक महिला को गूगल सर्च पर एक गलती की वजह से 1 लाख रुपए का नुकसान उठाना पड़ गया. दिल्ली में सीमापुरी में रहने वाली एक महिला को क्या पता था कि गूगल सर्च पर एक छोटी सी गलती उसे फ्राड का शिकार बना देगी.

आजकल धोखाधड़ी करने वाले किसी भी प्लैटफॉर्म को नहीं छोड़ रहे हैं. धोखाधड़ी करने वाले अब गिरोहों ने गूगल सर्च को अपना नया हथियार बना लिया है. आपको बता दें कि इस तरह की धोखाधड़ी में गूगल की कोई भूमिका नहीं है बल्कि गूगल की सेवाओं का गलत इस्तेमाल कर इस तरह की धोखाधड़ी को अंजाम दिया जा रहा है.

धोखाधड़ी की शिकार हुई महिला एक प्राइवेट फर्म में काम करती है. इस महिला को अपने ई-वॉलेट अकाउंट से जुड़ीं कुछ शिकायत थी जिसके लिए उसने कस्टमर केयर पर बात करने के लिए गूगल पर कॉन्टेक्ट नंबर सर्च किया.

अपने ई-वॉलेट अकाउंट से गलत ट्रांजैक्शन की शिकायत करने के लिए वह कस्टमर केयर पर बात करना चाह रही थी. गूगल सर्च करने के बाद एक कॉन्टैक्ट नंबर सामने आया. महिला को लगा कि यही कस्टमर केयर का फोन नंबर होगा. बाद में पता चला कि गूगल सर्च से दिखने वाला कस्टमर केयर का नंबर किसी फ्रॉडस्टर का था जिसने ई-वॉलेट कंपनी का रिप्रेजेंटेटिव बनकर महिला से बात की.

READ  NSS Volunteers to Support Pledge for Life Campaign in Assam

महिला ने कस्टमर केयर का नंबर समझकर फोन पर अपनी कार्ड डिटेल शेयर कर दीं ताकि उसे ई-वॉलेट कंपनी से रिफंड मिल जाए.
इससे पहले कि महिला को कुछ शक होता, उसके बैंक अकाउंट से 1 लाख रुपए उड़ गए.

इससे पहले मुंबई में भी ऐसा ही कुछ मामला सामने आया था. धोखाधड़ी करने वालों ने गूगल सर्च पर EPFO ऑफिस का नंबर बदल दिया था. जब लोग उस नंबर पर फोन लगाते तो उनकी पर्सनल डिटेल लेकर उनके अकाउंट से पैसे निकाल लिए जाते. इस तरह की धोखाधड़ी के कई लोग शिकार हुए.

बता दें, गूगल और गूगल मैप्स पर नंबर चेंज करने का विकल्प मौजूद होता है जिससे कोई भी यूजर वहां जाकर किसी दुकान, बैंक या संस्था का नंबर बदल सकता है. हालांकि, अब इस सुविधा का गलत इस्तेमाल होने लगा है तो गूगल से मिली हर जानकारी पर आंख मूंदकर भरोसा ना करें, हमेशा अलर्ट रहें.

2973cookie-checkगूगल सर्च…और महिला के अकाउंट से उड़ गए 1,00,000 रुपए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *