- Social Viral, Wow News

दुनिया का वो सबसे छोटा देश जहां क्रिसमस सेलिब्रेशन होता है बेहद खास

Spread the love

इटली के 3.2 किलोमीटर बॉर्डर से घिरा वेटिकन सिटी कई मायनों में दुनिया का अनोखा देश है. दुनिया के इस सबसे छोटे देश का क्षेत्रफल महज 100 एकड़ है. यहां का शासन पोप के हाथों में होता है. पोप के रोमन कैथोलिक चर्च के प्रमुख होने की वजह से इस देश का महत्व अधिक है.

वेटिकन सिटी में क्रिसमस का सेलेब्रेशन काफी खास होता है जिसमें शामिल होने के लिए दुनियाभर से लोग आते हैं. इसके अलावा अन्य मौकों पर दुनियाभर से धार्मिक लोग सेंट पीटर्स स्क्वॉयर पर जमा होते हैं.

वेटिकन सिटी की आबादी करीब एक हजार है, जिसमें ज्यादातर संख्या अलग-अलग देशों से आए पादरी और नन की है. यहां St Peter’s Basilica है जो इसाइयों के प्रमुख धार्मिक स्थल के तौर पर जाना जाता है.

इतना छोटा देश होने के बाद भी कई मायनों में यहां का प्रशासन दूसरे देशों की तरह काम करता है. वेटिकन सिटी पासपोर्ट भी जारी करता है और यहां का अपना राष्ट्रगान और झंडा भी है. हालांकि, वेटिकव सिटी में टैक्स नहीं लिया जाता है. म्यूजियम एन्ट्री फीस, स्टांप और कंट्रीब्यूशन से इस देश को आमदनी होती है..

1800s and 1900s में पोप ने वेटिकन सिटी छोड़ने से इनकार कर दिया था. इसको लेकर चर्च और इटली सरकार के बीच विवाद भी हुआ था और इस दौरान पोप ने इटली के ऑथोरिटी को मानने से इनकार कर दिया था. आखिरकार वेटिकन इटली के कंट्रोल के बाहर ही रहा. बाद में 1929 में इटली के शासक और कैथोलिक चर्च के बीच समझौता संधि हुई थी.

31210cookie-checkदुनिया का वो सबसे छोटा देश जहां क्रिसमस सेलिब्रेशन होता है बेहद खास

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *