- News Box

चेन्नई के मशहूर ‘₹2 Doctor’ का निधन, कभी 25 पैसे में करते थे लोगों का इलाज

मरीज़ों से सिर्फ 2 रुपये लेकर उनका इलाज करने वाले चेन्नई के मशहूर डॉक्टर जयाचंद्रन का निधन हो गया. डॉ. एस जयाचंद्रन को ‘2 रु डॉक्टर’ के साथ-साथ  ‘मक्कल मारुथुवर’ के नाम से जाना जाता है. उन्हें लंग इंफेक्शन था, जिसके चलते वह काफी दिनों से बीमार थे. दक्षिणी दिल्ली में मौजूद उनके घर पर हज़ारों की भीड़ में लोग उन्हें आखिरी विदाई देने पहुंचे.

शुरुआती दिनों में डॉ. जयाचंद्रन अपने मरीज़ों से सिर्फ 25 पैसे लिया करते थे. उन्होंने 1970 में चेन्नई के से अपने पुराने घर अपने काम की शुरुआत की, बाद में अपने क्लिनिक को कासीमेडु में शिफ्ट कर लिया.

डां. जयाचंद्रन ने मद्रास मेडिकल कॉलेज से पढ़ाई की और डॉक्टरी की शुरुआत साल 1970 अपने घर से की. डां. जयाचंद्रन हमेशा से ही चेन्नई के गरीब लोगों की मदद करना चाहते थे, इसीलिए उन्होंने कभी भी उनसे फीस नहीं ली. उन्होंने कभी भी डोनेशन नहीं ली, बल्कि पैसे डोनेट करने वालों से हमेशा जरुरत मंदों को दवाइयां दान करने को कहा. डां. जयाचंद्रन को उनके इस काम के लिए कई पुरस्कारों से नवाज़ा गया. साल 2008 में नाइटहुड अवॉर्ड, साल 2012 में लाइफ टाइम अचीवमेंट अवॉर्ड, और 2005, 2006 और 2009 में डॉक्टर्स डे अवॉर्ड दिया गया. इतना ही नहीं उन्हें साल 2016 में पद्मा श्री के लिए नोमिनेट किया गया.

3005cookie-checkचेन्नई के मशहूर ‘₹2 Doctor’ का निधन, कभी 25 पैसे में करते थे लोगों का इलाज

READ  India Unbound hosted "India Unbound Awards"

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *