- Social Viral

96 की उम्र में दादी ने दी परीक्षा, कभी नहीं गईं स्कूल फिर भी बनीं टॉपर

पढ़ाई करने की कोई उम्र नहीं होती. इसका सही उदाहरण पेश किया है केरल की 96 साल की कार्तियानी अम्मा ने. अम्मा ने केरल में साक्षरता परीक्षा में 98 प्रतिशत लाकर टॉप किया. उन्होंने 5 स्तरों- कक्षा IV, VII, X, XI, और XII में आयोजित परीक्षा में टॉप किया. अम्मा कभी स्कूल नहीं गई हैं. फिर भी उन्होंने टॉप कर लोगों को हैरान कर दिया. उनके अलावा 42 हजार बच्चों ने भी परीक्षा पास की.

कार्तियानी अम्मा ने केरल राज्य साक्षरता मिशन के ‘अक्षरालाक्षम’ साक्षरता कार्यक्रम में 100 में से 98 अंक हासिल कर टॉप किया. 1 नवंबर को मुख्यमंत्री के कॉन्फ्रेंस हॉल में मुख्यमंत्री पिनारायी विजयन ने उन्हें योग्यता प्रमाणपत्र से सम्मानित किया. अम्मा ने कहा- ‘मुझे पता था जितना ज्यादा में पढ़ाई करूंगी उससे ज्यादा मेरे नंबर आएंगे.’ उन्होंने कहा कि मैं छोटे बच्चों को पढ़ाई करती देखती थी. मैं भी चाहती थी कि पढ़ाई करूं. जब बच्चों ने पूछा तो मैंने कहा क्यों नहीं, मैं भी पढ़ूंगी.

READ  5 वीं क्लास के बच्चे को पप्पू कहकर चिढ़ाते हैं बच्चे, राहुल गांधी को लिखा खत !

अम्मा अब तक चौथी कक्षा के बराबर पढ़ाई कर चुकी हैं. लेकिन वो 10वीं कक्षा तक की पढ़ाई करना चाहती हैं. उसके बाद वो कंप्यूटर भी सीखना चाहती हैं. उन्होंने कहा कि 10वीं तक पढ़ाई करने के बाद मैं कंप्यूटर सीखना चाहती हूं. खाली समय में मैं कंप्यूटर चलाउंगी और टाइपिंग करूंगी. जब मुझे पढ़ाई करना चाहिए था तब मैं नहीं कर पाई. लेकिन खुशी है कि अब पढ़ाई पूरी कर रही हूं.’ कार्तियानी अम्मा 96 की उम्र में भी स्वस्थ हैं, कुछ भी हो अम्मा दिन में दो बार चाय पीना नहीं भूलती हैं.

2540cookie-check96 की उम्र में दादी ने दी परीक्षा, कभी नहीं गईं स्कूल फिर भी बनीं टॉपर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *